Monday, December 5, 2011

पाकिस्तानी का स्वयंवर...?

वीना मलिक 


चैनल इमेजिन पर पाकिस्तान की विवादित मॉडल वीना मलिक के लिए स्वयंवर रचने की  तैयारी की जा रही हैं.  हालांकि यह एक टीआरपी बटोरने का सस्ता तरीका है. जिस्म की नुमाइश करने वाली यह मॉडल पहले ही बिग बॉस में आकर अश्लीलता बिखेरने में कामयाब रही है.  इस बार भी इस रियलिटी शो में वीना मलिक यही करने वाली है. भारत में आकर इस तरह राष्ट्रीय चैनल पर कमाई करना और अश्लीलता परोसने जैसी हरकते असहनीय हैं. 

ऐसा बताया जा रहा है कि इमेजिन की ओर से स्वयंवर-4  के लिए वीना को 4 करोड़ रुपये का ऑफर दिया गया है. इसकी शूटिंग भी भारत से बाहर जाकर मलेशिया में की जा रही है. ऐसा शायद इसलिए किया जा रहा है क्योंकि भारत में रहकर इस शो को पूरा कर पाना मुश्किल है. हालांकि खुद पाकिस्तान भी इस स्वयंवर के खिलाफ है. इस तरह की खिलाफत होना सही भी है. 

सिने एंड टीवी आर्टिस्ट असोसिएशन के अध्यक्ष रज़ा मुराद का यह कहना है- "वीना यहाँ बिजनेस वीजा के तहत आती है. इस वीजा की अवधि 45 दिन की होती है. शर्त यह होती है कि जिस शहर के लिए वर्क परमिट दिया जाता है आप उससे बाहर नहीं जा सकते हैं.फिर उन्हें कैसे प्रतियोगी बना दिया गया है?"    

स्वयंवर तो भारत की संस्कृति का एक हिस्सा है जो कन्या पक्ष द्वारा आयोजित किया जाता था और कन्या को स्वयं अपना वर को चुनने की स्वतंत्रता थी. लेकिन वीना ना तो भारतीय बाला ही है और ना ही इस काबिल कि वह भारत में शादी कर यहाँ रह सके. यह भारतीय संस्कृति की तौहीन ही है जो इस तरह किसी भी  एंटी भारत (पाकिस्तानी) को उठाकर लाया जाए और काम दिया जाए या  अश्लीलता के लिए करोड़ों में खिलाया जाए. 

हर दिन  देश के कोने -कोने से लाखों लोग निकलकर कुछ बनने की चाह में मुंबई में कदम रखते हैं. कईयों की ज़िन्दगी स्ट्रगलिंग एक्टर बने रहकर ही ख़त्म हो जाती है. इसका मतलब यही है कि यहाँ हुनरमंद और मेहनतकशों की कोई कमी नही है उन्हें काम करने का मौका मिलना चाहिए.

अगर इस चैनल को टीआरपी की इतनी चाह और हाथ में इतना पैसा है ही तो क्यों ना वह केबीसी जैसा कोई रियलिटी शो बनाए? ताकि चैनल अपने साथ- साथ औरों का भी भला कर सके. जो भी हो विरोध तो होना ही चाहिए और होगा भी. यदि शो का ज्यादा विरोध हुआ तो इसे बीच में ही अपना ताम- झाम समेटकर खड़े होना पड़ेगा यदि ऐसा नही हुआ तो भी इस शो को विवादों से कोई नही बचा पायेगा.   

4 comments:

  1. hi vandna nice blog. would u like to me ma frn. rahulrainahome@gmail.com

    ReplyDelete
  2. u r right vandana...This show should be prohibited on Television...

    ReplyDelete
  3. इस प्रकार के शो को प्रतिबंधित करने की आवश्यकता नहीं, दर्शक इसे स्वयं ही नकार देंगे...इस प्रकार के शो अभी तक बहुत अधिक सफल साबित नहीं हुए हैं. आपका आलेख विचारपूर्ण है.

    ReplyDelete